शुभम कुमार जीवन परिचय | Shubham Kumar IAS UPSC Bihar Biography in Hindi

शुभम कुमार बिहार के एक IAS अधिकारी हैं। उन्होंने नवोदय विद्यालय से अपनी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा पूरी की और पटना कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्प्यूटर इंजीनियरिंग में अध्ययन किया। उन्होंने 2020 में UPSC परीक्षा में रैंक 1प्राप्त की है। वर्तमान में, वे IAS अधिकारी के रूप में बिहार के अधिकारिक सेवा में कार्यरत हैं। उनकी मेहनत, संघर्षशीलता और कार्यक्षमता की गुणवत्ता का विशेष प्रशंसा किया जाता है। उन्हें उच्च प्रतिष्ठा और सम्मान का आदान किया जाता है, और वे निष्ठा और सेवानिवृत्ति के साथ अपने कार्य को जारी रखने के लिए प्रेरित करते हैं।

शुभम कुमार जीवन परिचय | Shubham Kumar IAS Biography

नाम शुभम कुमार
पूरा नामशुभम कुमार सिंह
जन्मतिथि 1 जनवरी 1997
जन्म स्थान बिहार पटना
उम्र2023 के अनुसार( 26 वर्ष)
जन्मदिन 1 जनवरी
पिता का नाम देवानंद सिंह
माता का नाम पूनम देवी
धर्महिंदू
प्रसिद्धियूपीएससी टॉपर 2017
राष्ट्रीयताभारतीय
पेशा आईएएस ऑफिसर
हाइट6 फीट
संपत्तिलगभग 5 करोड़
स्कूल बोर्ड से पूरी की
कॉलेज  पटना कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग
शिक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्प्यूटर इंजीनियरिंग
विवाहित अविवाहित
रैंक 2020 में 1 रैंक
Shubham Kumar Ias

Shubham Kumar IAS Image

shubham kumar upsc bihar biography

शुभम् कुमार शिक्षा | Shubham Kumar IAS Education

शुभम कुमार ने अपनी माध्यमिक शिक्षा बिहार के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से पूरी की है। उन्होंने नवोदय विद्यालय, दरभंगा से उच्चतर माध्यमिक शिक्षा प्राप्त की है। इसके बाद, उन्होंने पटना कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्प्यूटर इंजीनियरिंग के शिक्षार्थी के रूप में अध्ययन किया उन्होंने IAS अधिकारी बनने के लिए UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) की तैयारी की है और 2020 में UPSC परीक्षा में सफलतापूर्वक रैंक 1 प्राप्त की है। यह परीक्षा भारतीय प्रशासनिक सेवा में प्रवेश के लिए निर्धारित होती है शुभम कुमार अभी वर्तमान में IAS अधिकारी के रूप में बिहार के अधिकारिक सेवा में सेवानिवृत्ति प्राप्त कर रहे हैं। उनका कार्यक्षेत्र प्रशासनिक विभाग, नगरीय प्रशासन, सामाजिक कल्याण और विकास, और अन्य सरकारी कार्यक्षेत्रों में हो सकता है

शुभम् कुमार परिवार | Shubham Kumar IAS Family

शुभम कुमार IAS अधिकारी के रूप में बिहार के अधिकारिक सेवा में कार्यरत हैं उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी शुरू की और 2020 में UPSC परीक्षा में 1 रैंक प्राप्त किया इनके पिता का नाम देवानंद सिंह है और इनकी माता जी का नाम पूनम देवी है यह सभी लोग बिहार में रहते थे लेकिन शुभम कुमार अपना तैयारी करने के लिए मुंबई रहते थे

Shubham Kumar IAS Social Media Account

User ID User AC
Instagram Click Here
Facebook Click Here

आईएएस शुभम कुमार उम्र | IAS Shubham Kumar Age

आईएस शुभम कुमार का जन्म बिहार के एक छोटे से परिवार में हुआ था इनका जन्म 1 जनवरी 1997 को बिहार के एक छोटे से हिंदू परिवार में हुआ था 2023 के अनुसार इनका उम्र 26 वर्ष है

Shubham Kumar IAS Posting

शुभम कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी हैं और उन्होंने बिहार, भारत से जन्म लिया है। उन्होंने 2020 में यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) परीक्षा में 1वें स्थान प्राप्त किया है शुभम कुमार बिहार में यूपीएससी के टॉपर पहला रैंक लाकर इन्होंने अपना बिहार का नाम रोशन किया है।

शुभम कुमार आईएस के मोटिवेशनल कहानी | Shubham Kumar IAS Motivational Story

शुभम कुमार ने अपनी माध्यमिक शिक्षा बिहार के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से पूरी की है। उन्होंने नवोदय विद्यालय, दरभंगा से उच्चतर माध्यमिक शिक्षा प्राप्त की है। इसके बाद, उन्होंने पटना कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्प्यूटर इंजीनियरिंग किया यह शुभम कुमार 8 से 9 घंटे पढ़ते थे शुभम कुमार 2019 में यूपीएससी का एग्जाम दिया और 290 अक हासिल की शुभम कुमार 2020 में यूपीएससी का एग्जाम दिया और इस बार शुभम कुमार ने यूपीएससी टॉप किया शुभम कुमार यूपीएससी के 2020 में पहली रैंक हासिल की और अपने बिहार का नाम रोशन किया।

FAQ…

Q.1 शुभम कुमार कितने घंटे पढ़ते थे?

= 2020 में पहले स्थान पर टॉप करने वाले (IAS)शुभम कुमार 8 से 9 घंटे मन लगाकर पढ़ाई करते थे

Q.2 शुभम कुमार को कौन सा पद मिलेगा ?

= आईएएस शुभम कुमार सिविल सेवा परीक्षा में 2020 के टॉपर शुभम कुमार इस परीक्षा में टॉप करने के बाद इनको पहली पोस्टिंग सरकार के द्वारा कर दी गई है औरंगाबाद में है।

Q.3 शुभम कुमार का जन्म कब हुआ?

= आईएस शुभम कुमार का जन्म 1 जनवरी 1997 को बिहार के एक हिंदू परिवार में हुआ था।

Q.4 शुभम कुमार का वैकल्पिक विषय क्या था?

= आईएएस शुभम कुमार आईटीआई बैचलर आफ टेक्नोलॉजी सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक किए हैं और यूपीएससी परीक्षा के लिए इन्होंने मानव शास्त्र विषय चुना था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top