नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | Neeraj Chopra Biography in Hindi

नीरज चोपड़ा एक भारतीय एथलीट हैं जो जैवलिन थ्रो में विशेषज्ञ हैं। उनका जन्म 24 अगस्त 1997 को हरियाणा, भारत में हुआ। नीरज ने अपनी करियर की शुरुआत में ही उभरते हुए प्रदर्शन किया। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है 2018 कमनवेल्थ गेम्स में, नीरज ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारत को गर्व महसूस कराया जब उन्होंने जैवलिन थ्रो इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। नीरज को खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है और उन्होंने देश के लिए गर्व बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनकी मेहनत, संघर्ष और प्रदर्शनों ने देश में जैवलिन थ्रो को बढ़ावा दिया है और उन्हें देश और विदेश में मशहूरी प्राप्त की है।

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | Neeraj Chopra Biography in Hindi

नाम नीरज
पूरा नाम नीरज चोपड़ा
जन्मतिथि  जन्म 24 अगस्त 1997
जन्म स्थान हरियाणा, भारत में
उम्र2023 के अनुसार( 26वर्ष)
जन्मदिन  24 अगस्त
पिता का नाम देशराज चोपड़ा
माता का नाम सरोज देवी
धर्महिंदू
प्रसिद्धि टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीता
राष्ट्रीयताभारतीय
गोल्ड मेडल 2020 में
हाइट6 फीट
संपत्तिलगभग 54 करोड़
छोटे भाई नीतू और नवनीत
वर्तमान गृहनगर हरियाणा
जेवलिन फेंकने में सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड 87 .07
विवाहित अविवाहित
नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | Neeraj Chopra Biography in Hindi

Neeraj Chopra Photo

Neeraj Chopra Biography in Hindi

नीरज चोपड़ा कौन है | Who is Neeraj Chopra

नीरज चोपड़ा एक भारतीय खिलाड़ी हैं जो जैवलिन थ्रो में विशेषज्ञ हैं। उनका जन्म 24 दिसंबर, 1997 को हरियाणा, भारत में हुआ। नीरज चोपड़ा ने अपनी प्रतिभा के बल पर कई महत्वपूर्ण पदक जीते हैं 2018 कमनवेल्थ खेलों में, नीरज ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता और उन्हें यह उपलब्धि भारत के पहले जैवलिन थ्रो में उपलब्ध कराई तोक्यो ओलंपिक 2020 में, नीरज ने जैवलिन थ्रो इवेंट में स्वर्ण पदक जीता और भारत को गर्व महसूस कराया। वह भारतीय जैवलिन थ्रो में पहले खिलाड़ी बने नीरज चोपड़ा को खेल रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है और उन्होंने अपनी प्रतिभा और मेहनत से देश में खुद को मशहूर किया है। उनके प्रदर्शनों ने देशभक्ति और उत्कृष्टता के लिए उन्हें सराहा जाता है।

नीरज चोपड़ा परिवार | Neeraj Chopra Family

नीरज चोपड़ा का परिवार दिल्ली के एक सादरी गांव में निवास करता है। उनके पिता का नाम देशराज चोपड़ा है और वे एक किसान हैं। उनकी माता का नाम सरोज देवी है और वे एक गृहिणी हैं। नीरज के दो छोटे भाई हैं जिनके नाम नीतू और नवनीत हैं। वह अपने परिवार के साथ गांव में रहकर अपना खेलीय करियर बनाते हैं। उनका परिवार नीरज का सदैव समर्थन करता है और उनके सफलता में अहम भूमिका निभाता है। नीरज अपने परिवार के प्रति गहरी सम्मान रखते हैं और उनके योगदान को हमेशा मान्यता देते हैं।

नीरज चोपड़ा शिक्षा | Neeraj Chopra Education

नीरज चोपड़ा ने अपनी शिक्षा की आधारभूत जरूरतों को पूरा किया है। वह अपनी मूल शिक्षा को हरियाणा के कुशीनगर जिले में स्थित एक स्कूल से प्राप्त किया है। उन्होंने अपने शैक्षिक करियर को खेल के साथ संतुलित रखने का प्रयास किया है नीरज ने अपनी माध्यमिक शिक्षा को पूरा करने के बाद, उन्होंने खेल के क्षेत्र में अपना ध्यान केंद्रित कर दिया। उन्होंने खेल के लिए विश्वविद्यालय से अध्ययन की जरूरत नहीं पड़ी, क्योंकि उनका प्राथमिक ध्येय खेल जगत में अद्यतित रहना था ध्यान देने योग्य है कि नीरज चोपड़ा के पास खेल क्षेत्र में आविष्कार के बाद उन्हें प्रशिक्षण के लिए एक समर्पित ट्रेनिंग सेंटर मिला, जिससे उन्हें उच्च शिक्षा के लिए फॉकस करने की जरूरत नहीं पड़ी।नीरज चोपड़ा ने अपनी मेहनत, प्रतिभा और प्रयासों के द्वारा अपने खेलीय करियर में महत्वपूर्ण ऊंचाइयों को छूने में सफलता प्राप्त की है।

नीरज चोपड़ा उम्र | Neeraj Chopra Age

नीरज चोपड़ा जन्म 24 अगस्त 1997 को हरियाणा, भारत में हुआ 2023 के अनुसार इनका उम्र 26 वर्ष है।

नीरज चोपड़ा नेट वर्थ | Neeraj Chopra Net Worth

नीरज चोपड़ा की नेटवर्क की बात करें तो नीरज चोपड़ा अपने वर्तमान समय में ब्रांड ऑफ़ एडवरटाइजमेंट से पैसा कमाते हैं नीरज चोपड़ा एक ब्रांड एडवर्टाइजमेंट का लगभग तीन से चार लाख ब्रांड प्रमोट लिए लेते हैं नीरज चोपड़ा का कुल टोटल नेटवर्क लगभग 30 करोड़ से भी ज्यादा का है इस तरह नीरज चोपड़ा जब ओलंपिक खेल में स्वर्ण पदक जीते थे तो भारत सरकार के तरफ से 15 करोड़ की धनराशि का इनकम मिला था इसके अलावा इंडियन आयल के तरफ से नीरज चोपड़ा को 1 साल का मुफ्त हवाई जहाज का टिकट और एक एक्सयूवी 700 इनाम में दिया था।

Neeraj Chopra Social Media Account

 User ID User AC
Instagram Click Here
Facebook Click Here
Twitter Click Here

नीरज चोपड़ा करियर | Neeraj Chopra Career

नीरज की करियर की शुरुआत उनके युवा दिनों में हुई, जहां उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रमों में उपस्थित होकर महत्वपूर्ण पदकों की जीत हासिल की। 2018 कमनवेल्थ खेलों में, नीरज ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा और भारत के पहले जैवलिन थ्रोर बन गए तोक्यो ओलंपिक 2020 में नीरज ने अपनी शानदार प्रदर्शन से सबका मन मोह लिया। उन्होंने जैवलिन थ्रो इवेंट में स्वर्ण पदक जीता और भारत को गर्व महसूस कराया। वह भारतीय जैवलिन थ्रो में पहले खिलाड़ी बने नीरज चोपड़ा को खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है और उन्होंने अनेक पुरस्कार और सम्मान प्राप्त किए हैं। उनके प्रदर्शन ने उन्हें देश और विदेश में मशहूरी प्राप्त कराई है और उन्होंने खेल जगत में अपनी पहचान बनाई है।

नीरज चोपड़ा रिकॉर्ड | Neeraj Chopra Record

नीरज चोपड़ा के पास कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड हैं। यहां कुछ मुख्य रिकॉर्ड हैं

  • टोक्यो ओलंपिक 2020: नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो इवेंट में स्वर्ण पदक जीता, जिससे वह भारत के पहले जैवलिन थ्रोर बन गए।
  • 2018 कमनवेल्थ खेल: नीरज ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा, जहां वह भारत के पहले जैवलिन थ्रोर बने।
  • राष्ट्रीय रिकॉर्ड: नीरज चोपड़ा ने भारतीय जैवलिन थ्रो के लिए सबसे अधिक दूरी का रिकॉर्ड स्थापित किया है। उन्होंने 88.07 मीटर की दूरी को पार किया है।
  • अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मेडल: नीरज ने अपने खेलीय करियर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनेक मेडल जीते हैं। इनमें गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉंज मेडल शामिल हैं।
  • आईएएफ डायमंड लीग: नीरज चोपड़ा ने आईएएफ डायमंड लीग में भी शानदार प्रदर्शन किया है और महत्वपूर्ण स्थानों पर पहुंचा है।

FAQ…

Q.1 नीरज चोपड़ा को मोदी ने क्या दिया?

= नीरज चोपड़ा को मोदी जी ने जब 2020 में ओलंपिक खेल में स्वर्ण पदक हासिल किया तो श्री दामोदरदास मोदी नीरज चोपड़ा को एक भाला तोहफे में दिए थे

Q.2 नीरज चोपड़ा का विश्व में कौन सा स्थान है?

= नीरज चोपड़ा विश्व के नंबर वन खिलाड़ी बन गए हैं उन्होंने 455 अंकों के साथ पहला स्थान पर जगह बनाई और उसके बाद दूसरे स्थान पर ग्रैंनाडा एंडरसन पीटर्स है

Q.3 नीरज चोपड़ा के पास कितना रुपया है?

= जो नीरज चोपड़ा के पास कुल टोटल नेट वर्थ लगभग 30 करोड़ रुपए है

Q.4 नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक कब खेलना शुरू किया?

= नीरज चोपड़ा को भाला फेंकना बहुत ज्यादा पसंद था और इसकी शुरुआत नीरज चोपड़ा ने 2010 से की।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top